0
गुलाबी होंठों की चाहत भला किस महिला को नहीं होती। होंठों से न केवल सुंदरता में निखार आता है बल्कि प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ किसी के भी स्वस्थ होने का भी संकेत देते हैं। ज्यादातर महिलाएं बाजार में मिलने वाली केमिकल युक्त लिपिस्टक का उपयोग करती हैं जिनसे होंठों को नुकसान होता है।
हम आपको बता रहे हैं ऐसे नुस्खे जिनके उपयोग से आपके होंठ गुलाबी चमकदार रहेंगे और किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। आपके गुलाबी रंगत बिखेरते होंठ देखकर कोई भी गुनगुना उठेगा...होंठों से छू लो तुम मेरे गीत अमर कर दो।होंठों में वसा ग्रंथियां नहीं होती इसलिए इन्हें कोमल बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान देना पड़ता है। होंठों का फटना, होठों के काले होने के सबसे बड़े कारणों में हैं- सूरज की हानिकारक यू वी किरणें , धूम्रपान , एलर्जी , हार्मोन असंतुलन , निर्जलीकरण , विटामिन और फैटी एसिड की कमी और बढ़ती उम्र। वैसे तो होठों की बाहरी चमक बनाए रखने के लिए बाजार में कई तरह के बाम और लिपस्टिक्स उपलब्ध हैं लेकिन लंबे समय तक इनका उपयोग करने से होंठों को नुकसान होता है। ऐसे में घरेलू उपाय ही ज्यादा लाभदायक हैं। घरेलू स्क्रब-


1- चम्मच दूध , और 1 चम्मच क्रीम लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोंछें। 1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुडिय़ों को डाल कर पीसें जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। फिर पंखुडिय़ों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होंठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम , चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे।


2-क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।




3- एक छोटा चम्मच शहद में छोटा चम्मच नीबू का रस मिलाकर लगाने से कुछ ही देर में होंठ गुलाबी नजर आने लगते हैं।


4- चुकंदर के रस की तरह गाजर का रस भी होंठों के लिए फायदेमंद है। इसे रूई से होंठों पर लगाएं।


5- होंठों का रंग निखारने के लिए इन पर खीरे के टुकड़ों को 2 मिनट तक रगड़ें ।


6-संतरे का छिलका भी होंठों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


7-अच्छे गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद और नीबू के रस के साथ जैतून का तेल का प्रयोग करें।इन तीनों को मिलाकर एक बाम बनाएं और रोज़ाना इस्तेमाल करें।


8- हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर होंठों को एक साफ ब्रश से साफ करके लगाएँ। 2-3 मिनट बाद फिर से ब्रश से रगड़ें।


9-नीबू का रस काले होठों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यह होठों से काले धब्बों को दूर करता है। सोने से पहले होठों पर नींबू का रस लगाएँ।


10- होंठों पर घी, मक्खन या केसर का प्रयोग करने से होंठ गुलाबी और चमकदार बनते हैं। इसके अलावा ये उपाय भी कारगर - 

होंठों के लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खे के तौर पर आप किशमिश को रातभर पानी में सोखकर सुबह खाली पेट में खाएं। पुदीने का रस और गुलाबजल होंठों को गुलाबी बनाने की दिशा में काफी फायदेमंद हैं। चीनी और मक्खन का मोटा पेस्ट बनाएं तथा इसे होंठों के स्क्रब के रूप में प्रयोग करें। चीनी होंठों की मृत कोशिकाओं को निकालती है तथा मक्खन होंठों का रंग निखारकर उनमें चमक लाता है। शहद, बादाम का तेल और चीनी को मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं तथा 10 मिनट तक होंठों पर मसाज करें।धनिये का रस, गाजर का रस तथा पुदीने का रस मुलायम तथा गुलाबी होंठों के लिए काफी फायदेमंद है।उबले दूध से मिली मलाई होंठों को नमी प्रदान करती है तथा उन्हें नरम रखती है।कच्चे आलू को होंठों पर रगडऩे से होंठों का कालापन दूर होता है।होंठों पर गाढ़े रंग की लिपस्टिक न लगाएं क्योंकि ये होंठों से उसका गुलाबीपन छीन लेते हैं। कई लिपस्टिक में कई तरह के टोक्सिन होते हैं जो होंठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।नारियल तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में लें तथा इसका मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और रातभर छोड़ दें।कम से कम दो हफ़्तों तक करें।होंठों की मसाज के लिए आधा चम्मच ग्लिसरीन , आधा चम्मच अरंडी का तेल और आधे चम्मच नींबू के रस का मिश्रण बनाएं। इसे होंठों पर लगाएं तथा रातभर के लिए छोड़ दें। दही , मलाई और केसर को होंठों पर लगाने से भी होंठ स्वस्थ रहते हैं। बर्फ के टुकड़ों को एक पतले कपड़े में लपेटें तथा गुलाबी होंठ पाने के लिए इसे होंठों पर लगाएं।


यह पढे -  महिलाए कंडोम का इस्तेमाल ऐसे करती है

शादी विवाह के लिए लड़का लड़की तलाश खत्म फ्री रजिस्ट्रेशन ऑफर यहाँ क्लिक से पाए लड़का लड़की का मोबाइल नम्बर Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment