0
तुर्की प्रशासन ने 29 अप्रैल 2017 को ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया (ज्ञानकोश) विकिपीडिया पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया था | तुर्की सरकार इसे प्रशासनिक कदम बता रही थी और यह स्पष्ट नहीं कर रही थी कि प्रतिबंध क्यों लगाया गया था। तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने कहा, तकनीकी विश्लेषण तथा कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए। हालांकि प्रतिबंध का कोई खास कारण नहीं बताया गया है।



आलोचनाओं को दबाने का प्रयास
विकिपीडिया पर प्रतिबंध का समाचार मिलने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने विचार रखते हुए कहा कि यह तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के विकिपीडिया पेज पर आलोचनाओं को दबाने के प्रयास के तहत उठाया गया कदम हो सकता है।

कारण साफ नहीं है
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी फ़िलहाल यह साफ़ नहीं हुआ है कि यह प्रतिबंध क्यों लगाया गया है। इतना ही नहीं सरकार ने रेडियो और टेलीविजन कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है जो दोस्त और जीवनसाथी ढूंढ़ने का काम करती है

सुबह 10.30 बजे से खुलना बंद: 
तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने मीडिया को बताया कि, तकनीकी विश्लेषण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए। वही तुर्की प्रशासन के आदेश के बाद यह साइट्स सुबह 10.30 बजे से खुलना बंद हो गई है।

यह पढेपोर्न इंडस्ट्री के रोचक सच आपको हैरान कर देंगे

ऐसा पहली बार नहीं 
यह पहली बार नहीं है जब तुर्की के प्रशासन ने इंटरनेट को प्रतिबंधित किया है। देश में इससे पहले जब कभी बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन या आतंकवादी हमले हुए फेसबुक तथा ट्विटर सहित लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए गए।

शादी विवाह के लिए लड़का लड़की तलाश खत्म फ्री रजिस्ट्रेशन ऑफर यहाँ क्लिक से पाए लड़का लड़की का मोबाइल नम्बर Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment